बिरसा मुंडा का इतिहास PDF | Birsa Munda Ka Itihaas PDF

बिरसा मुंडा का इतिहास pdf

यदि आप बिरसा मुंडा का इतिहास PDF / Birsa Munda Ka Itihaas PDF इंटरनेट पर ढूंढ रहे हैं, तो इस आर्टिकल पर आपका स्वागत है।बिरसा मुंडा का परिवार घुमक्कड़ जीवन व्यतीत करते थे। बिरसा बचपन से अपने दोस्तों के साथ रेत में खेलते रहते थे और थोडा बड़ा होने पर उन्हें जंगल में भेड़ चराने जाना पड़ता था । जंगल में भेड़ चराते वक़्त समय व्यतीत करने के लिए बाँसुरी बजाया करते थे और कुछ दिनों बाँसुरी बजाने में उस्ताद हो गये थे। उन्होंने कद्दू से एक एक तार वाला वादक यंत्र तुइला बनाया था जिसे भी वो बजाया करते थे।

बिरसा मुंडा ने किसानों का शोषण करने वाले ज़मींदारों के विरुद्ध संघर्ष की प्रेरणा भी लोगों को दी। यह देखकर ब्रिटिश सरकार ने उन्हें लोगों की भीड़ जमा करने से रोका। बिरसा का कहना था कि मैं तो अपनी जाति को अपना धर्म सिखा रहा हूँ। इस पर पुलिस ने उन्हें गिरफ़्तार करने का प्रयत्न किया, लेकिन गांव वालों ने उन्हें छुड़ा लिया। शीघ्र ही वे फिर गिरफ़्तार करके दो वर्ष के लिए हज़ारीबाग़ जेल में डाल दिये गये। बाद में उन्हें इस चेतावनी के साथ छोड़ा गया कि वे कोई प्रचार नहीं करेंगे।

बिरसा मुंडा का इतिहास PDF

बिरसा मुंडा की रहस्यमय मौत | Bhagwan Birsa Munda Death

बिरसा ने अंग्रेजो के खिलाफ अपनी एक सेना तैयार की जिसका नाम था गोरिल्ला सेना . जब बिरसा अपनी सेना के साथ चक्रपुर जम्कोपाई जंगल में आराम कर रहे थे , तब 3 फरवरी 1900 को अंग्रेजी सरकार ने बिरसा और उनके साथ 460 कार्यकर्त्ता को हिरासत में ले लिया इन्हें रांची की जेल में कैद करके रखा . बिरसा और सभी कार्यकर्ताओं पर बहुत ज्यादा अत्याचार किए गए बहुत से कार्यकर्त्ता जेल में ही मारे गए और 9 जून 1900 को बिरसा की मौत हो गई . इनकी मौत का कारण पूछा गया तो ब्रिटिश सरकार ने इन्हें हैजा नामक बीमारी से ग्रसित बताया जबकि उन्हें हैजा होने का कोई लक्षण नही दिख रहा था . इस प्रकार जेल में ही इनकी मौत हो गई, लेकिन उनके अच्छे कर्मो के लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है

बिरसा मुंडा का इतिहास PDF Download Link

बिरसा मुंडा का इतिहास PDF / Birsa Munda Ka Itihaas PDF अभी डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

Download बिरसा मुंडा का इतिहास PDF

Leave a Reply 1

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Mahesh Meena

Mahesh Meena

Birsa Munda is one of the most brave men who have fought for the freedom and their people. Very nice article, I learn about him very much.